अंजीर खाने के फायदे | Anjeer Khane Ke Fayde

अंजीर खाने के फायदे: अंजीर फाइबर, विटामिन और खनिजों का इतना अच्छा स्रोत है कि लोग सदियों से इसे अपने आहार में शामिल कर रहे हैं। स्वास्थ्य लाभ के अलावा, अंजीर का उपयोग भोजन को मीठा करने के लिए भी किया जाता है। सूखे और ताजे अंजीर दोनों ही स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

अंजीर खाने के फायदे | Anjeer Khane Ke Fayde
अंजीर खाने के फायदे | Anjeer Khane Ke Fayde

दुनिया के सबसे पुराने अंजीर के पेड़ का ज़िक्र बाइबल में भी है। अंजीर को मूल रूप से मध्य पूर्व और भूमध्यसागरीय क्षेत्र का फल माना जाता है। यूनानियों ने अंजीर के निर्यात को रोकने के लिए एक कानून भी बनाया, लेकिन अब अंजीर का उत्पादन भारत समेत दुनिया के कई देशों में हो रहा है।

आज के इस आर्टिकल में हम अंजीर खाने के फायदे (Anjeer Khane Ke Fayde) के बारे में विस्तार से जानेंगे, अतः इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े.

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अंजीर खाने के फायदे | Anjeer Khane Ke Fayde

Tulsi प्रीमियम अंजीर (500 Gram)

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जीर खाने के फायदे निम्नलिखित है:

पाचन में लाभ

अंजीर फाइबर से भरपूर होता है। इस वजह से अंजीर पेट के लिए बेहतर माना जाता है। अंजीर के टुकड़ों में 5 ग्राम फाइबर होता है, जो हमारी दैनिक आवश्यकता का 20 प्रतिशत है। इस वजह से अंजीर पाचन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है।

कम कैलोरी

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी अंजीर फायदेमंद होता है। सूखे अंजीर में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसी वजह से सूखे अंजीर उन लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। ये अंजीर स्वाद में भी अच्छे होते हैं।

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दिल के लिए फायदेमंद

सूखे अंजीर में उच्च एंटी-ऑक्सीडेंट स्तर होता है जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। अंजीर हमारे दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। इन्हें अपने आहार में प्रमुखता से शामिल करना चाहिए ताकि हृदय रोग का खतरा कम हो।

सर्दी जुकाम में अंजीर खाने के फायदे

अक्सर हम सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं। अंजीर की मदद से इस तरह के संक्रमण को दूर किया जा सकता है। अंजीर के 3-4 टुकड़े पानी में उबाल लें। अब से इसे सुबह-शाम गुनगुना करके पिएं। सर्दी की परेशानी से निजात मिलेगी।

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अगर आपको है हाइपर टेंशन

अंजीर हाइपर टेंशन में राहत देता है। ज्यादा नमक से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे शरीर में सोडियम-पोटेशियम की मात्रा गड़बड़ा जाती है और हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती है। अंजीर हमें इन सभी परेशानियों से निजात दिलाता है।

पोषक तत्व से भरपूर

जो लोग जिम जाते हैं या ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं उन्हें नट्स खाने की हिदायत दी जाती है। खासतौर पर नट्स में अंजीर खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अंजीर में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं।

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एनीमिया में अंजीर खाने के फायदे

अंजीर में कैल्शियम और आयरन की मौजूदगी के कारण इसे दूध में मिलाकर पीने से एनीमिया की समस्या में आराम मिलता है। गले में खराश और सर्दी के दर्द में आप सूखे अंजीर खा सकते हैं या दूध के साथ खा सकते हैं। इससे गले के दर्द में आराम मिलेगा।

दर्द से राहत देता है

अंजीर बवासीर की समस्या को भी दूर करता है। अंजीर को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं। इससे आपको इस बीमारी से निजात मिल जाएगी। अंजीर खाने से शरीर में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है।

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डायबिटीज़ में हो सकता है लाभ

अंजीर में ही नहीं बल्कि इसके पेड़ की पत्तियों में भी लाभकारी गुण पाए गए हैं। 2016 के एक अध्ययन ने संकेत दिया कि अंजीर के पत्तों में पाया जाने वाला फिक्यूसिन इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है। 2003 में किए गए एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि अंजीर का अर्क रक्त में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन ई के स्तर को सामान्य करने में मदद करके मधुमेह के उपचार में लाभ पहुंचा सकता है।

अंजीर में पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी फायदा पहुंचाता है। हालांकि इस पर और अधिक शोध की जरूरत है, लेकिन आप अपने डॉक्टर से बात करके अंजीर को समग्र मधुमेह प्रबंधन कार्यक्रम में शामिल कर सकते हैं। हालांकि, यह किसी भी दवा का विकल्प नहीं है।

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स्किन के लिए भी लाभयादक है अंजीर

कई जगह अंजीर का इस्तेमाल खुजली और त्वचा की अन्य समस्याओं के घरेलू उपचार के रूप में किया जाता रहा है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ताजा अंजीर को भी चेहरे पर लगाया जा सकता है।

इसके लिए ताजे अंजीर को मैश करके चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। मॉइस्चराइजिंग के लिए आप इसमें एक चम्मच दही मिला सकते हैं। इसे 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपको लेटेक्स से एलर्जी है तो अंजीर को त्वचा पर न लगाएं। मैश किए हुए अंजीर का उपयोग मुंहासों के घरेलू उपचार के रूप में भी किया जाता रहा है, लेकिन इसके बारे में कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं हुआ है।

दरअसल, अंजीर विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल से भरपूर होता है। इसलिए अंजीर को खाने में शामिल करने से भी त्वचा में निखार आ सकता है क्योंकि समग्र स्वास्थ्य भी आपकी त्वचा को प्रभावित करता है। अगर आपको लगता है कि अंजीर को आहार में शामिल करने के बाद आपकी त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है तो आप इसकी मात्रा को थोड़ा और बढ़ा सकते हैं।

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बालों को बनाता है मजबूत

अंजीर कई शैंपू और कंडीशनर के अवयवों में भी शामिल होता है। माना जाता है कि अंजीर बालों के विकास को मजबूत, मॉइस्चराइज और बढ़ावा देता है। हालांकि इस बारे में पर्याप्त वैज्ञानिक शोध का अभाव है, लेकिन अंजीर में मौजूद विटामिन और खनिज इस बात के प्रमाण हैं कि यह वास्तव में बालों के लिए अच्छा हो सकता है।

एक अध्ययन से पता चला है कि बालों के झड़ने से पीड़ित लोगों के आहार में जिंक की कमी होती है। वहीं, एक अन्य अध्ययन में मेनोपॉज के दौरान महिलाओं के बाल झड़ना और उनके खान-पान की जांच की गई। अध्ययन से पता चला कि अंजीर में पाए जाने वाले जिंक, कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, बी विटामिन, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज मैंने आप को अंजीर खाने के फायदे (Anjeer Khane Ke Fayde) के बारे में बताया है और मैं आशा करता हु की आप को इनसे जरुर फायदा होगा. हालांकि यह जानकारी हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताएं है। अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी या कोई समस्या है तो चिकित्सक से सलाह लेकर ही काम करें।

Disclaimer

यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें। CodeMaster इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

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