शुगर के मरीज को कौन सा फल खाना चाहिए?

गर्मी के मौसम में कौन नहीं चाहता कि तरबूज, आम जैसे फलों का तुप्त उठाया जाए, लेकिन अगर आपको डायबिटीज है, तो आपको गर्मियों के सीजन में आने वाले फलों को ध्यान से चुनने की जरूरत है।

डायबिटीज में आपको अपनी डायट का ख्याल रखना जरूरी होता है। अगर आप डायट ठीक से लेते हैं तो शुगर लेवल और डायबिटीज से होने वाली दूसरी बीमारियों जैसे हार्ट, किडनी और लिवर की परेशानियों को कंट्रोल कर सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जिन फलों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू और नैचुरल शुगर कम होता है उनका सेवन मधुमेह रोगी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस बीमारी से पीड़ित लोग कौन-कौन से फल खा सकते हैं।

कीवी :- कई रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि कीवी खाने से ब्लड शुगर के लेवल्स को कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए इस सुपरफ्रूट को आप भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

जामुन :- यह डायबिटीज़ के रोगियों के लिए सबसे बेस्ट फ्रूट है। यह रक्त में शुगर के स्तर को बेहतर करने और इन्हें कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीज जामुन के बीजों का पाउडर बनाकर सेवन भी कर सकते हैं।

संतरा :- संतरा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 40 से 50 के बीच होता है, ऐसे में इनका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इससे शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ ही इम्युनिटी भी बूस्ट होती है। 

सेब :- अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (ADA) के अनुसार, सेब में शुगर, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है, हालांकि, सेब टाइप-1 डायबिटीज और टाइप-2 डायबिटीज (मधुमेह) के जोखिमों को कम करने में विशेष रूप से फायदेमंद होता है।

स्ट्रॉबेरीज :- स्ट्रॉबेरीज एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है जो रक्त शर्करा को रेगुलेट करता है। बता दें कि इस फल में मैग्नीशियम की अधिकता होती है जो इंसुलिन के कामकाज को बेहतर करता है।

अमरूद :- अमरूद में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम और विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्वों की मौजूदगी होती है। मधुमेह में अमरुद खाने से प्री-डायबिटीज के लक्षण कम होते हैं, औ साथ ही फास्टिंग शुगर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

नाशपाती :- नाशपाती फाइबर का अच्छा स्रोत है। नाशपाती डायबिटीज के जोखिमों को कम करने में फायदेमंद हैं। साथ ही यह वजन कम करने, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने, दिल को स्वस्थ्य रखने, और कैंसर में भी फायदेमंद होता हैं।

तरबूज :- तरबूज में विभिन्न प्रकार के खनिजों और विटामिन की मात्रा के लगभग 286 ग्राम स्रोत पाए जाते हैं जोकि इसे शुगर के मरीजो के लिए फायदेमंद फल बनाते हैं।

केला :- अगर मधुमेह में फल का चुनाव कर रहें हैं, तो केला सबसे बेहतर विकल्प होता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, केला टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

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