Vitamin U क्या है? | लाभ, साइड इफेक्ट्स, खाद्य पदार्थ और अधिक

Vitamin U क्या है? – विटामिन भोजन में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं जो न केवल सामान्य वृद्धि और विकास का समर्थन करने में सहायक होते हैं, बल्कि शरीर को उचित कार्यों, जैसे कि प्रतिरक्षा, चयापचय और विभिन्न रोगों से सुरक्षा प्रदान करने में भी मदद करते हैं।

मानव शरीर के लिए तेरह आवश्यक विटामिन हैं जिन्हें या तो पानी में घुलनशील या वसा में घुलनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया है। विभिन्न अवलोकन अध्ययनों से साक्ष्य इंगित करता है कि इनमें से नौ विटामिन रोग के जोखिम में कमी के साथ जुड़े विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।

हम में से बहुत से लोग हमारे शरीर के लिए विटामिन के महत्व के बारे में जानते हैं, लेकिन अधिकांश लोगों को विटामिन यू (Vitamin U) के बारे में नहीं पता होगा, क्या आप को है?

यदि नहीं पता है, जोकि जाहिर है की नहीं पता होगा तो कोई बात नहीं आज मैं आप को Vitamin U Kya Hai? के साथ इसके लाभ, साइड इफेक्ट्स, खाद्य पदार्थ, और इसके अलावा भी बहुत कुछ बताने वाला हु टी इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

विटामिन U क्या है? | What Is Vitamin U?

Vitamin U क्या है?
Vitamin U क्या है?

Vitamin U Kya Hai? – सन 1950 के दशक की शुरुआत में गोभी के रस में एक यौगिक की पहचान करने के लिए विटामिन यू शब्द का उपयोग किया गया था। अपने नाम के बावजूद, विटामिन यू एक सच्चा विटामिन नहीं है, बल्कि अमीनो एसिड मेथिओनिन का व्युत्पन्न है।

मेथिओनिन व्युत्पन्न के उदाहरण जिन्हें अक्सर विटामिन यू कहा जाता है, में एस-मिथाइलमेथिओनिन (एसएमएम), मेथिलमेथिओनिन सल्फोनियम (एसएमएम), और 3-एमिनो-3-कार्बोक्सिप्रोपाइल डिमाइलासल्फ़ोनियम शामिल हैं।

विटामिन यू न केवल एक पूरक के रूप में उपलब्ध है, बल्कि विभिन्न खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, विशेष रूप से गोभी, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और केल जैसी क्रूसिफायर सब्जियां।

इसके अलावा, सौंदर्य प्रसाधन कंपनियां इसे कुछ क्रीम, सीरम, फेस मास्क और अन्य उत्पादों में जोड़ सकती हैं।

विटामिन U के लाभ | Benefits Of Vitamin U

Vitamin U की हमारे शरीर में उतनी ही आवश्यकता है जितनी अन्य विटामिन की, विटामिन U हमारे पेट की झिल्लियों को सुरक्षा प्रदान करने वाले पोषक प्रदार्थ में से एक है. यह किसी भी मौसम में होने वाले इन्फेक्शन से हमारी सुरक्षा करता है.
विटामिन U अमीनो एसिड मेथिओनिन नामक एंजाइम बनाता है जिसकी शरीर में आवश्यकता होती है.

मेथिओनिन को ही विटामिन यू कहा जाता है लेकिन इसमें एस – मिथोइलमेथिओनिन, 3- एमिनो-3- कार्बोक्सिप्रोपाइल डिमाइरिलसल्फोनियम और मिथाइल मेथिओनिन जैसे योगिग क्रिया भी सम्मिलित हैं. विटामिन U सर्दीयो में मिलने वालें फल सब्जियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है|

  • विटामिन इम्यून सिस्टम को अच्छा बनता है
  • विटामिन में पाये जाने वाले एंजाइम लिवर और पेनक्रिया के कार्य करने की क्षमता को बढाती है|
  • पांचन तंत्र को मजबूती प्रदान करता है
  • गुड बैक्टीरिया के विकास में सहायक होता है
  • पेट के अल्सर के खतरे को दूर रखता है
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है

Vitamin U की कमी से क्या होता है?

विटामिन यू को अक्सर पेट के अल्सर के लिए उपचार के रूप में देखा जाता है। वहीं जिन लोगों में Vitamin U की कमी होती है उनका पाचन तंत्र कमजोर होता है। उन्हें अक्सर कब्ज, अल्सर,  फूड एलर्जी और अन्य तरीके की पाचन से जुड़ी परेशानियां होती रहती हैं।

कमी के लक्षण

  • सबसे पहले पांचन तंत्र कमजोर होने से कुछ भी पचा पाना असम्भव हो जाता है
  • पेट में अनेक समस्याएं जैसे पेट में कब्ज, गैस,पेट में भारीपन होना
  • भूख कम लगना, छाती में जलन होना

कमी से रोग

  • पाचन प्रणाली की झिल्लियों का कमजोर होना
  • पेट का अल्सर शरीर में विटामिन U के अभाव से भी होता है
  • पेट में गैस, कब्ज, भारीपन जैसी समस्याएं होना

किन चीजों में मिलता है Vitamin U?

हालांकि कई सारी सब्जियों में आप आंशिक रूप से विटामिन यू पा सकते हैं, पर कुछ खास सब्जियों में इसकी मात्रा अधिक होती है। इस लिहाज से हम कह सकते हैं कि ये खास सब्जियों विटामिन यू से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं। जैसे –

  • Fruits: सेब, केला, अंगूर, पपीता, मौसमी,संतरा, चीकू, खजूर, अंजीर, किवी, आदि.
  • Vegetables: कद्दू, घीया, टमाटर, गाजर, मूली, चूकन्दर, पालक, सरसों, शिमला मिर्च, हरी प्याज, आदि.
  • पत्ता गोभी (खासतौर पर पत्ता गोभी का जूस)
  • ब्रोकली
  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स
  • केल जैसी अन्य क्रूसिफायर सब्जियां।

विटामिन यू का रासायनिक नाम|Chemical Name Of Vitamin U

Chemical Name – Methionine (मेथिओनिन)

विटामिन यू के साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पूरे खाद्य पदार्थों से सीधे खाए जाने पर विटामिन यू सुरक्षित होने की संभावना है। हालांकि, पूरक रूप में इसकी सुरक्षा या संभावित दुष्प्रभावों के बारे में बहुत कम जानकारी है।

इसलिए, इस यौगिक के आपके सेवन को बढ़ावा देने के लिए गोभी, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और केल जैसे विटामिन-यू-समृद्ध खाद्य पदार्थों पर भरोसा करना सबसे सुरक्षित है।

यूरोपीय रसायन एजेंसी के अनुसार, विटामिन यू इन अंगों के सीधे संपर्क में आने पर आंख, त्वचा या फेफड़ों में जलन पैदा कर सकता है। इस प्रकार, आप इस यौगिक युक्त त्वचा देखभाल उत्पादों के साथ सावधानी बरतना चाहते हैं।

खुराक और इसे कैसे लेना है?

सीमित शोध के कारण, विटामिन यू की खुराक की सिफारिशों को स्थापित नहीं किया गया है।

एक मानव अध्ययन ने 8 सप्ताह के लिए 1.5 ग्राम विटामिन यू का उपयोग किया।

हालाँकि, यह अध्ययन दिनांकित है और किसी भी वैकल्पिक खुराक या अवधि का परीक्षण नहीं किया है। जैसे, अधिक शोध की आवश्यकता है।

जरूरत से ज्यादा लेने पर क्या होगा?

अब तक, विटामिन यू के ओवरडोज के कोई भी मामले सामने नहीं आए हैं।

यदि आप विशेष रूप से पूरे खाद्य पदार्थों से इस यौगिक का उपभोग करते हैं तो एक अतिदेय बहुत संभावना नहीं है। ध्यान रखें कि अध्ययनों ने अभी तक पूरक से उच्च विटामिन यू के सेवन के प्रभावों की जांच नहीं की है।

यह एक विटामिन यू ओवरडोज की संभावना को खारिज करना असंभव बनाता है।

जैसे, यह समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या अतिदेय संभव है, इसके साथ जुड़े संकेत और लक्षण, और इसका इलाज करने का सबसे सुरक्षित तरीका।

सहभागिता (Interactions)

यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त वैज्ञानिक जानकारी उपलब्ध नहीं है कि क्या विटामिन यू किसी अन्य पूरक या दवाओं के साथ बातचीत करता है।

अन्य पूरक या दवाएं लेने वाले लोगों को कोशिश करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ विटामिन यू पर चर्चा करनी चाहिए।

जमा करना और संभालना (Storage And Handling)

विटामिन यू निर्माता आमतौर पर सलाह देते हैं कि विटामिन यू की खुराक या उत्पादों को सीधे धूप से दूर एक सूखे, शांत क्षेत्र में संग्रहीत किया जाए।

इस पदार्थ वाले उत्पाद भी प्रशीतित हो सकते हैं, हालांकि यह आवश्यक नहीं है।

गर्भावस्था और स्तनपान (Pregnancy And Breastfeeding)

गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान के दौरान विटामिन-यू से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे गोभी, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और केल खाने के लिए व्यापक रूप से सुरक्षित माने जाते हैं।

फिर भी, पूरक रूप में विटामिन यू की सुरक्षा के बारे में बहुत कम जानकारी है। इसलिए, यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं, तो आपको इन पूरक आहारों से परहेज करना चाहिए।

विशिष्ट आबादी में उपयोग करें

स्वाभाविक रूप से विटामिन यू से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे क्रूसिंग वेजीज़, आमतौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माने जाते हैं। हालांकि, किसी भी विशिष्ट आबादी के लिए विटामिन यू की खुराक की सुरक्षा के बारे में बहुत कम जानकारी है।

अधिक शोध उपलब्ध होने तक, अपने विटामिन यू सेवन को बढ़ाने के इच्छुक लोगों को पूरक आहार के बजाय खाद्य पदार्थों के माध्यम से ऐसा करना चाहिए।

वैकल्पिक (Alternatives)

विटामिन यू के लिए कोई प्रत्यक्ष विकल्प नहीं है। उन्हें पहचानने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता होगी।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी CodeMaster.in की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Sudhanshu Gupta

I am Sudhanshu Gupta, Founder of CodeMaster. I am a web designer by profession and a passionate blogger who always tries his best to provide you better information.

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